DIFFERENT QUESTIONS (SET 2)
खण्ड ग
५. (क) शब्द और पद में क्या अंतर है ?
(ख) नीचे दिए गए वाक्य में रेखांकित पदबंध का नाम बताइए :
आदित्य सौरभ का चुटकुला सुनकर हँसता रहा |
(ग) निम्नलिखित रेखांकित पदों का पद परिचय दीजिये :
क्या तुमने ताजमहल देखा ?
६. (क) निर्देशानुसार वाक्य-रचना कीजिए :
(i) भारत एक विशाल जनतंत्र है जहाँ विभिन्न संस्कृतियों के लोग रहते हैं | (संयुक्त वाक्य)
(ii) छुट्टी की घंटी बजते ही सभी बच्चे घर चल दिए | ( मिश्र वाक्य)
(ख) रचना के अनुसार वाक्य-भेद बताइए :
(i) आजकल रोज वर्षा हो रही है, इसलिए लोग परेशान हैं |
(ii)जो नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, उनका स्वास्थ्य ठीक रहता है |
७. निर्देशानुसार उत्तर लिखिए :
(क) देवालय, चरणोदक | ( संधिच्छेद करिए)
(ख) पुण्य + उदय, सदा + एव | (संधि कीजिए)
(ग) कविराज, मृगनयन | ( समस्त पदों का विग्रह कीजिए)
(घ)गुप्तशत्रु, नरोत्तम | (समास का नाम लिखिए)
५. (क) शब्द और पद में क्या अंतर है ?
(ख) नीचे दिए गए वाक्य में रेखांकित पदबंध का नाम बताइए :
आदित्य सौरभ का चुटकुला सुनकर हँसता रहा |
(ग) निम्नलिखित रेखांकित पदों का पद परिचय दीजिये :
क्या तुमने ताजमहल देखा ?
६. (क) निर्देशानुसार वाक्य-रचना कीजिए :
(i) भारत एक विशाल जनतंत्र है जहाँ विभिन्न संस्कृतियों के लोग रहते हैं | (संयुक्त वाक्य)
(ii) छुट्टी की घंटी बजते ही सभी बच्चे घर चल दिए | ( मिश्र वाक्य)
(ख) रचना के अनुसार वाक्य-भेद बताइए :
(i) आजकल रोज वर्षा हो रही है, इसलिए लोग परेशान हैं |
(ii)जो नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, उनका स्वास्थ्य ठीक रहता है |
७. निर्देशानुसार उत्तर लिखिए :
(क) देवालय, चरणोदक | ( संधिच्छेद करिए)
(ख) पुण्य + उदय, सदा + एव | (संधि कीजिए)
(ग) कविराज, मृगनयन | ( समस्त पदों का विग्रह कीजिए)
(घ)गुप्तशत्रु, नरोत्तम | (समास का नाम लिखिए)
८. (क) निम्नलिखित मुहावरों में से किन्हीं दो का प्रयोग वाक्य में इस प्रकार कीजिए की अर्थ स्पष्ट हो जाए :
(i) नाक रख लेना
(ii) बाल-बाल बचना
(iii) सर पैर कफ़न बांधना
(iv) हाथ साफ करना
(ख) रिक्तस्थानों की पूर्ति उपयुक्त मुहावरा और लोकोक्ति द्वारा कीजिए :
(i)साधू बाबा चुपचाप बैठे रहते थे, न _________देना |
(ii)वानर सेना के आगे राक्षस सेना के _______ उखड़ गए |
९. निम्नलिखित वाक्यों को शुद्ध करके लिखिए :
(क) पढने के साथ-साथ चाहिए खेलना भी |
(ख) विद्या वह है जो धन कभी नष्ट नहीं होता |
(ग) मैंने नहीं जानता था कि वह कब लौटेगा ?
(घ) गतवर्ष अपने विद्यालय को फूलों से हम सजाये थे |
१६. निम्नलिखित में से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर पाठ्य-पुस्तक 'स्नाच्यां' के आधार पैर लखिए :
(क) ठाकुरबारी की स्थापना के बारे में गाँव में क्या कहानी प्रचलित थी ?
(ख) अपने हिस्से का खेत ठाकुरबारी के नाम लिख देने पर महंत जी ने हरिहर काका को किन
लाभों के बारे में बताया ? अपने शब्दों में लिखिए |
(ग) मुन्नी बाबू ने टोपी को इकन्नी रिश्वत में क्यों दी थी ?
(घ) माँ- बाप अपने बच्चों को स्कूल भेजना जरुरी क्यों नहीं समझते थे ? 'सपनों के-से दिन'
पाठ के आधार पर लिखिए |
१७. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर पूरक पाठ्य-पुस्तक 'संचयन' के आधार पर लिखिए :
(क) बुद्धिमान होने के बावज़ूद टोपी एक ही कक्षा में दो बार फ़ेल हो गया | फ़ेल होने के कारणों का उल्लेख करते हुए बताइए की उसे किन भावनात्मक चुनौतियों का सामना करना पड़ा |
(ख) यदि आपके आसपास कोई हरिहर काका जैसी हालत में हो तो आप उसकी क्या मदद करेंगे और कैसे ?
खण्ड ग
५. (ख) नीचे दिए गए वाक्य में रेखांकित पदबंध का नाम बताइए :
माँ व्याकुल आँखों से बेटे को दूंढती रही |
(ग) निम्नलिखित रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिये :
भारत में अनेक नदियाँ बहती हैं |
६. (क) निर्देशानुसार वाक्य-रचना कीजिए :
(i)प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को वार्षिकोत्सव के अवसर पर पुरष्कार दिया गया | (मिश्र वाक्य)
(ii) परोपकारी होने के कारण वह सबका प्रिय पात्र है | ( संयुक्त वाक्य)
७. निर्देशानुसार उत्तर लिखिए :
(क) नियमानुसार, जीवनोद्देश्य | ( संधिच्छेद कीजिए)
(ख) अमर + इंद्र, वृद्ध +अवस्था | ( संधि कीजिए)
(ग) पीतपट, राज्यपाल | ( समस्त पदों का विग्रह कीजिए)
(घ) विद्याधन, गृहप्रवेश | ( समास का नाम लिखिए)
५. (ख) नीचे दिए गए वाक्य में रेखांकित पदबंध का नाम बताइए :
माँ व्याकुल आँखों से बेटे को दूंढती रही |
(ग) निम्नलिखित रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिये :
भारत में अनेक नदियाँ बहती हैं |
६. (क) निर्देशानुसार वाक्य-रचना कीजिए :
(i)प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को वार्षिकोत्सव के अवसर पर पुरष्कार दिया गया | (मिश्र वाक्य)
(ii) परोपकारी होने के कारण वह सबका प्रिय पात्र है | ( संयुक्त वाक्य)
७. निर्देशानुसार उत्तर लिखिए :
(क) नियमानुसार, जीवनोद्देश्य | ( संधिच्छेद कीजिए)
(ख) अमर + इंद्र, वृद्ध +अवस्था | ( संधि कीजिए)
(ग) पीतपट, राज्यपाल | ( समस्त पदों का विग्रह कीजिए)
(घ) विद्याधन, गृहप्रवेश | ( समास का नाम लिखिए)
८. (क)निम्नलिखित मुहावरों में से किन्हीं दो का प्रयोग वाक्य में इस प्रकार कीजिए की अर्थ स्पष्ट हो जाए :
(i) सिर मारना
(ii)सफ़ेद झूठ बोलना
(iii)सिर उठा लेना
(iv ) आँखों में धूल झोंकना
(ख)रिक्तस्थानों की पूर्ति उपयुक्त मुहावरा और लोकोक्ति द्वारा कीजिए :
(i)उषा स्वयं पाक-कला से अनभिज्ञ है, दूसरों के दोष निकालती है | ठीक ही कहा है _________ टेढ़ा |
(ii) रँगे हाथों पकड़े जाने पर वह शर्म से _________ हो गया |
९. निम्नलिखित वाक्यों को शुद्ध करके लिखिए :
(क) कल मैंने इलाहाबाद जाना है |
(ख) तोते के पेड़ पर आम बैठे हैं |
(ग) मैं ज़रूरतमंद विद्यार्थियों को पुस्तक दे दिया हूँ |
(घ) गाँधी का देश ऋणी है |
१६. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर पूरक पाठ्य-पुस्तक 'संचयन' के आधार पर लिखिए :
(क) हरिहर काका को लेकर गाँव में बँटे दो वर्गों के उनके बारे में क्या विचार थे ? संक्षेप में लिखिए |
(ख) इफ्फन को 'टोपी शुक्ला' कहानी का महत्वपूर्ण हिस्सा मन गया है | इस विषय पर अपने विचार लिखिए |
१७. निम्नलिखित में से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
(क) टोपी के जीवन में दस अक्टूबर सन पैंतालीस का दिन क्या महत्त्व रखता है ?
(ख)गर्मियों की छुट्टी में लेखक अपनी नानी के घर जाकर क्या-क्या करता था ? 'सपनों के-से दिन ' पाठ के आधार पर लिखिए |
(ग)टोपी ने इफ्फन से दादी बदलने की बात क्यों कही ?
No comments:
Post a Comment